Breaking News

इंदौर की महिलाएं स्वच्छ पेय जल सुनिश्चित करते हुए जल जीवन मिशन को बढ़ावा दे रही हैं

इंदौर । चूंकि मध्यप्रदेश सुरक्षित पेयजल प्राप्त करने के लिए संघर्षरत है,यहां की महिलाएं जल जीवन मिशन के तहत प्रभावी जल प्रबंधन और वॉश (WASH) प्रेक्टिस के लिए परिवर्तनकारी एजेंट के रूप में कार्य कर रही हैं।
जल जीवन मिशन का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करते हुए, वाटरएड इंडिया सुरक्षित पेय जल तक पहुंच सुनिश्चित करके महिलाओं को अपने संबंधित समुदायों के लिए काम करने हेतु सशक्त् कर रहा है। परियोजना टीम के साथ मिलकर, ये महिलाएं ग्रामीण समुदायों के साथ काम करती हैं ताकि वे पाइप जलापूर्ति स्कीपमों के लिए योजना, संचालन, प्रबंधन, अनुरक्षण और रखरखाव कर सकें। महिला + जल गठबंधन टीम 2019 से तकनीकी सहायता भागीदार के रूप में सरकार का समर्थन कर रही है और जल जीवन मिशन का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कर रही है।
अपने समुदाय के लोगों के समक्ष आने वाली चुनौतियों की ओर इशारा करते हुए,मानकुंड गांव,देवास की एक आशा कार्यकर्ता सुनीता रायकवाल कहती हैं,“गांव की महिलाओं को घरेलू ज़रूरतों को पूरा करने के लिए स्थानीय कुओं और हैंडपंपों से पानी लाने के लिए रोज़ाना दिन में कई बार कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था। जितना बड़ा परिवार, उतना ही अधिक पानी लाने के लिए आना-जाना और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना ही एकमात्र प्राथमिकता थी।”
एक बदलाव लाने के लिए, सुनीता ने स्वेच्छा से पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहा और जल्द ही वह अपने गांव में पानी की गुणवत्ता के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के प्रयासों का नेतृत्व कर रही थी। वह घरों में जाएंगी और समुदाय की महिलाओं तथा किशोरियों को पानी की गुणवत्ता के परीक्षण कार्य को सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगी और सप्ताहांत में अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर अपनी साथी महिलाओं को फील्ड-टेस्टिंग किट (एफटीके) के उपयोग के बारे में प्रशिक्षित करेंगी। वह परीक्षण किए गए सभी स्रोतों के विवरण के साथ गांव स्तर पर एक रजिस्टर रखती हैं और पंचायत के सहयोग से साल में दो बार अपने गांव में सभी पेयजल स्रोतों के अनिवार्य जल गुणवत्ता परीक्षण के लिए एक नियमित व्यवस्था की गई है।
अपने पिछले अनुभव को याद करते हुए,नयापुरा गाँव,देवास की बबीता लिलोरिया नाम की एक अन्य स्वयंसेविका कहती हैं,“पहले डॉक्टर के पास कई बार जाते थे क्योंकि मेरे परिवार के सदस्य पेचिश, दस्त आदि से पीड़ित हो जाते थे। जब से मैंने यह सीखा है कि पानी का परीक्षण कैसे किया जाता है, पानी के स्रोत को साफ रखने और उपभोग से पहले पानी को उबालने को सुरक्षित करें

About Rajesh Malviya

Reporter since last 25 years..

Check Also

कर्णेश्वर इंण्डेन गैस एजेंसी के कर्मचारियों की मनमानी से उपभोक्ता हो रहे परेशान…

देवास। जिलें के करनावद स्थित कर्णेश्वर इंण्डेन गैस एजेंसी के कर्मचारियों द्वारा रात से लेकर …

error: Content is protected !!