Breaking News
Home / Uncategorized / 26 नवम्बर की शाम को 5 बजे से 28 नवम्बर को शाम 5 बजे तक की 48 घंटे की अवधि शुष्क दिवस घोषित

26 नवम्बर की शाम को 5 बजे से 28 नवम्बर को शाम 5 बजे तक की 48 घंटे की अवधि शुष्क दिवस घोषित


मदिरा का विक्रय, परिवहन एवं वितरण रहेगा बंद

देवास । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय की अध्यक्षता तथा पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग शर्मा की विशेष उपस्थिति में कलेक्टर कार्यालय में पत्रकार वार्ता सम्पन्न हुई। पत्रकार वार्ता में कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने विधानसभा निर्वाचन 2018 के संबंध में जिले में निर्वाचन संबंधी तैयारियों व भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर एडीएम श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी, एडिशनल एसपी श्री अनिल पाटीदार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र रघुवंशी भी उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए 28 नवम्बर को होने वाले मतदान हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं। दिनांक 27 नवम्बर को मतदान दलों को निर्धारित स्थलों से मतदान सामग्री का वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र देवास व हाटपीपल्या की सामग्री का वितरण बीएनपी परिसर से किया जायेगा। वहीं सोनकच्छ, खातेगांव एवं बागली विधानसभा क्षेत्रों की मतदान सामग्री संबंधित विधानसभा मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालयों से की जायेगी। उन्होंने बताया कि मतदान दलों का प्रशिक्षण हो चुका है तथा मतदान प्रक्रिया संबंधी सभी जानकारी दी गई है। वहीं ईवीएम व वीवीपेट का हेंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया है। मतदान दलों के परिवहन के लिए आवश्यक वाहनों की व्यवस्था कर ली गई है। कुल 1106 वाहनों की आवश्यकता थी। निर्धारित संख्या अनुसार वाहन अधिग्रहित कर लिये गये हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 175 मतदान केन्द्र महिला प्रबंधकीय मतदान केन्द्र के रूप में होंगे, जहां सभी मतदान कर्मी महिलाएं होंगी तथा सुरक्षा कर्मी के लिए भी महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाने का प्रयास किया गया है। महिला प्रबंधकीय मतदान केन्द्रों में से सर्वाधिक 120 मतदान केन्द्र देवास विधानसभा में बनाये गये हैं। जिले में 161 सेक्टर ऑफिसरों की तैनाती की गई है जो मतदान के दौरान क्षेत्र में सतत भ्रमण कर मतदान को सुचारू रूप से सम्पन्न्‍ करायेंगे। इनके साथ एक-एक चिकित्सक की भी ड्यूटी लगाई गई है।
कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने बताया कि आज 26 नवम्बर 2018 को शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार समाप्त हो जायेगा। इसके अलावा शाम 5 बजे के बाद बाहरी व्यक्तियों के जिले में ठहरने पर प्रतिबंध लगाया गया है। मतदाताओं के अलावा बाहरी सभी व्यक्तियों को जिले की सीमा से बाहर चले जाने के आदेश जारी किये गये हैं। लॉज, होटल आदि ठहरने के स्थलों की जांच कराई जा रही है तथा बाहरी व्यक्तियों को जिले की सीमा से बाहर जाने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र की छह मदिरा दुकानों को 25 नवम्बर को रात्रि 9 बजे से ही बंद करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं जबकि 26 नवम्बर की शाम 5 बजे से मतदान के दिन 28 नवम्बर 2018 को शाम 5 बजे तक 48 घंटे की अवधि को शुष्क दिवस घोषित किया गया है तथा इस दौरान देशी विदेशी मदिरा के विक्रय, परिवहन एवं वितरण को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस दौरान मदिरा के वेयर हाउस भी बंद रहेंगे।
कलेक्टर डॉ पाण्डेय ने बताया कि मतदान के दिन 28 नवम्बर को प्रत्येक प्रत्याशी के लिए तीन वाहनों के उपयोग की अनुमति होगी। वाहनों में केवल पांच व्यक्ति ही बैठ सकेंगे। यह भी निर्देश हैं कि यदि प्रत्याशी को वाहन की अनुमति दी जाती है और वह उपयोग नहीं करता है तो भी कोई दूसरा व्यक्ति उस वाहन का उपयोग नहीं कर सकेगा। प्रत्याशी को वाहन की अनुमति विंड स्क्रीन पर चस्पा करना होगी। कोई भी प्रत्याशी वाहनों का उपयोग मतदाताओं को लाने-ले जाने के लिए नहीं कर सकेगा। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्र की 100 मीटर की परिधि में प्रचार-प्रसार पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। निर्धारित परिधि के बाहर प्रत्याशी अपना अस्थायी स्टॉल लगा सकेंगे जिसमें केवल दो कुर्सियां रहेंगी। प्रत्याशी टेंट नहीं लगा सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी स्टॉल पर किसी भी प्रकार की प्रचार सामग्री नहीं रखेगा। मतदाता पर्चियों पर प्रत्याशी या दल का नाम नहीं रहेगा। इन पर्चियों पर चुनाव चिन्ह भी नहीं होगा। प्रत्याशी 200 मीटर की परिधि में मत याचना भी नहीं कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश जारी किये गये हैं कि 27 व 28 नवम्बर को प्रिन्ट मीडिया में विज्ञापन का प्रकाशन जिला स्तरीय एमसीएमसी से पूर्व प्रमाणीकरण के बिना नहीं किया जा सकेगा। अभ्यर्थी को जिला स्तरीय एमसीएमसी से पूर्व प्रमाणीकरण कराना आवश्यक होगा।
कलेक्टर डॉ पाण्डेय ने बताया कि मतदाताओं की पहचान के लिए एपिक कार्ड बनाये गये हैं किन्तु जिन मतदाताओं के निर्वाचक नामावली में फोटो नहीं हैं या अन्य कोई सुसंगत कारण है तो उसके लिए 12 प्रकार के वैकल्पिक दस्तावेज की सुविधा प्रदान की गई है। मतदाताओं को पहचान के लिए एपिक कार्ड या उक्त वैकल्पिक दस्तावेज में से कोई एक पहचान हेतु दिखाना होगा। उन्होंने बताया कि मत प्रतिशत की जानकारी एकत्रित करना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। आयोग के निर्देशानुसार हर दो घंटे में मत प्रतिशत की जानकारी देनी है। इस हेतु मत प्रतिशत के नाम से एक एप विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 90 प्रतिशत से ज्यादा वोटर्स स्लिप वितरित की जा चुकी हैं, जो शेष रह गई हैं उन्हें संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 6 हजार सेवा मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट का उपयोग किया गया है। जिले में कुछ मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया हैं। इन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को अतिरिक्त व्यवस्थाएं होंगी। मतदाताओं का स्वागत रेड कार्पेट से किया जायेगा। सबसे पहले आने वाले मतदाता का तिलक लगाकर स्वागत किया जायेगा। इसके अलावा पीने के पानी, शौचालय, बच्चों के लिए सुविधा आदि व्यवथाएं भी रहेंगी।
पत्रकारवार्ता में पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग शर्मा ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण व निर्विघ्न रूप से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पुलिस बल की माकूल व्यवस्था की गई है। जिला पुलिस बल के अलावा 12 कंपनियां केन्द्रीय बल की, 2 कंपनियां प्रदेश के सशस्त्र बल की, प्रदेश के बाहर के 934 नगर सैनिक व अन्य पुलिस बल तथा विशेष पुलिस बल के जवान मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान हेतु तैनात रहेंगे। इसके अलावा मोबाइल पुलिस वाहन सतत रूप से भ्रमण कर कानून एवं व्यवस्था में संलग्न रहेंगे। 28 एसएसटी तथा 20 फ्लाइंग स्कवाड दल भी सतत निगरानी रखेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता निर्भिक होकर मतदान करें, इस तरह की व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। जिले में अवैध शराब, नकदी, बहुमूल्य आभूषण आदि की जप्ती की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा लायसेंसी शस्त्र भी जमा करा लिये गये हैं।

About Rajesh Malviya

Reporter since last 25 years..

Check Also

ठाकुर अनारसिंह पीएचडी उपाधि से सम्मानित

टोकखुर्द (रोहित सिसोदिया)। चान्सलर मेम्बर ऑफ डॉक्टरल मॉनीटिरिंग बोर्ड द्वारा गुलमोहर कॉन्क्लेव इंडिया हैबीटेट सेन्टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME
error: Content is protected !!